14 April Ambedkar Jayanti: Dr Babasaheb BIOGRAPHY and Best QUOTES in Hindi

14 April Ambedkar Jayanti: Happy Ambedkar jayanti to all of you. आपको मैं इस पोस्ट में dr babasaheb ambedkar jayanti Quotes, dr Ambedkar Biography in Hindi, Ambedkar jayanti Wishes, banner, images और quotes के बारे में बात करने वाला हूं।

14 April Ambedkar Jayanti

14 अप्रैल को भारत में अंबेडकर जयंती के त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। Ambedkar Jayanti, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जन्म दिवस के रूप में मनायी जाता है। बाबा साहब को भारतीय कानून का पिता पिता भी कहा जाता है और वह सिविल राइट एक्टिविस्ट भी थे।

बाबा साहब अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 में हुआ था। सिर्फ भारत में ही न दुनिया भर में यह जयंती मनाई जाती है। अपने जीवन में Dr Ambedkar Equality के लिए लड़ते रहे, इसलिए उनके birthday को ‘इक्वलिटी डे’ (Equalty Day) के रूप में भी मनाया जाता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी जयंती ( World’s Biggest Jayanti)।

Dr B R Ambedkar quotes in Hindi | Ambedkar jayanti 2021 Wishes.

मंदिर जाने वाले लोगों की लंबी कतारें,
जिस दिन पुस्तकालय की ओर बढ़ेगी,
उस दिन मेरे इस देश को महाशक्ति (Super power) बनने से कोई रोक नही सकता है।

सफलता कभी भी पक्की नही होती है,
और असफलता (failure) भी कभी अंतिम नही होती है, इसलिए अपनी कोशिश को तब तक जारी रखो,
तब तक आपकी जीत इतिहास (History) ना बन जाए।

इरादे मेरे हमेशा साफ होते है,
इसीलिए कई लोग मेरे खिलाफ होते है।

अगर मुझे किसी समुदाय की प्रगति (progress) मापनी हो तो, उस समुदाय की महिलाओं ने क्या प्रगति हासिल की है, मैं उससे मापता हूं।

ज्ञानी लोग किताबों की पूजा करते है,
जबकि अज्ञानी (Fool) लोग पत्थरों की पूजा करते है।

चमचे कभी वफादार नही होते है,
और वफादार (Loyal) किसी के चमचे नही होते है।

अगर मरने के बाद भी जीना (live) चाहते हो,
तो एक काम जरूर करना,
पढ़ने लायक कुछ लिख जाना,
या लिखने लायक कुछ कर जाना।

Dr Br Ambedkar Biography in Hindi

B. R. Ambedkar

B. R. Ambedkar, Dr Br Ambedkar Biography in Hindi
Babasaheb Ambedkar | Image Source – Wikimedia

भीमराव रामजी अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 में हुआ था। भीमराव को बाबा साहब अंबेडकर के नाम से भी जाना जाता है। बाबा साहब भारतीय पॉलिटिशन और सोशल रिफॉर्मर थे। उन्होंने दलित बुद्धिस्ट मूवमेंट और सोशल डिस्क्रिमिनेशन जो कि दलितों के लिए था के खिलाफ आंदोलन चलाए। बाबा साहब बचपन से ही बहुत ही मेधावी छात्र थे।

यह भी पढ़े:  Jack Ma Story in Hindi | जैक मा की जीवनी | Best Quotes with Images 2021 | Alibaba Founder's Success and Failure.

बाबा साहब का जन्म आज के मध्यप्रदेश के महू नगर में हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और उनकी माता का नाम भीमाबाई था। वह अपने माता-पिता की चौदहवीं और अंतिम संतान थे। उनका परिवार मूल रूप से मराठी और वह महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के सतारा गांव के निवासी थेdr Br Ambedkar हिंदू महार जाति से संबंध रखते हैं जो कि अछूत मानी जाती है। इससे इसलिए बाबा साहब को बचपन से सामाजिक और आर्थिक रूप से गहरा भेदभाव बचपन से ही झेलना पड़ा था। वैसे तो भीमराव अंबेडकर जी के पूर्वज बहुत टाइम से ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी में सेना में काम करते रहे। उनके पिताजी सरकार की भारतीय सेना की महू छावनी में नौकरी करते थे। यहां काम करते हुए वह सूबेदार तक बने।

बाबा साहब की जाति अछूत थी इसलिए उन्हें समाज में बहुत ही सहन करना पड़ा, विरोध सामना करना पड़ा। विद्यालय की पढ़ाई करना बालक भीमराव के लिए आसान नहीं था। 7 नवंबर 1900 में उनके पिता ने सरकार के सरकारी हाई स्कूल में अपने बेटे भीमराव रामजी आंबेडकर नाम से दाखिला कराया उनके बचपन का नाम भीवा था।

जय भीम

आशा करता हूं कि आपको ये पोस्ट “14 April 2021 Ambedkar Jayanti: Dr Babasaheb BIOGRAPHY and Best QUOTES in Hindi” जरूर अच्छा लगा होगा, कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े:  Who is Hima Das?. Dsp Hima Das Biography in Hindi.

Leave a Reply